प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024: 1 करोड़ परिवारों को हर माह 300 यूनिट का लक्ष्य

1.प्रधानमंत्री Solar Panel Yojana 2024

2.सोलर पैनल योजना के लिए अप्लाई कैसे करें

3.सौर ऊर्जा पर सब्सिडी कितनी है

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है। सोलर पैनल 1 वर्ष में 1 मेगावाट 111 यूनिट ऊर्जा प्रदान करेगी जो ऊर्जा कंपनी यूनिट 30 से 40 पैसे खरीदेगी। इससे प्रत्येक किसान की आय में वृद्धि होगी अगर आपकी दिलचस्पी है इस योजना का लाभ उठाने के लिए तो आप तुरंत ही ऑनलाइन आवेदन के जरिए अपने घर के छत पर सोलर पैनल प्लांट लगवा सकते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://solar rooftop.gov.in/पर जाकर आप अपने जरूरी दस्तावेज उसके आदेशानुसार फॉलो करते रहेंगे जब यह आवेदन पूरी हो जाएगी तो आपको सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगवाने के 30 दिन के भीतर सीधे आपके खाता में जमा कर दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश भर के 20 लाख किसानो तक फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ पहुचाएगी।प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना ऐसी एक पहल है जिसके द्वारा भारत सरकार अपने नागरिकों को बिना खर्च किए सोलर पैनल प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को सोलर पैनलों के उपयोग के माध्यम से सस्ती ऊर्जा प्रदान करना है। Free Solar Panel Yojana 2023 ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने, बिजली की मांग को पूरा करने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

केंद्र सरकार इस योजना के तहत किसानो को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत का 60 % कुल रकम देगी। इस योजना के घोषणा वित्त मंत्री जी ने 2024का बजट पारित करते हुए की है।

योजना के अंतर्गत जब किसान भाई सोलर पैनल स्थापित कर लेंगे, तो वह इलेक्ट्रॉनिक मोटर चला सकेंगे और उसके बाद आसानी से पाइप के द्वारा अपने खेत की सिंचाई कर सकेंगे।सरकार ने योजना के उद्देश्य में किसान भाइयों की इनकम में बढ़ोतरी करने का लक्ष्य रखा है,

क्योंकि योजना के अंतर्गत सरकार ने किसान भाइयों को यह छूट दी है कि वह सोलर पैनल के द्वारा उत्पन्न सौर ऊर्जा की बिक्री बिजली कंपनी को कर सके और बिजली कंपनी से पैसा प्राप्त कर सकें।किसान अपने खेतों में सोलर पैनल लगा सकते हैं,

जिससे उत्पादित होने वाली ऊर्जा को बेच भी सकते है | एक अनुमान के अनुसार 1 मेगा वाट प्लांट 1 वर्ष में 11 लाख यूनिट ऊर्जा पैदा कर सकेगा | जिसे ऊर्जा को कंपनी 30 पैसे पर यूनिट खरीद सकती है।

किसान सिचाई के लिए लगे हुए पंप को इस ऊर्जा से आसानी से चला सकता है इसके लिए पेट्रोल डीजल की जरूरत नहीं पड़ेगी | इससे पेट्रोल एवं डीजल की भी बचत हो सकेगी

एवं धन की भी बचत होगी। किसानों को बेहतर स्थिति देने के लिए उनकी आय में वृद्धि करने की घोषणा की गयी। सोलर योजना का उद्देश्य 20 लाख किसानो की आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे की सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है।

फ्री सोलर पैनल योजना 2024 के माध्यम से सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली का उपयोग सिंचाई के साथ-साथ अतिरिक्त उत्पादित बिजली (डिस्कॉम) विभाग को बेचने के लिए किया जा सकता है।

इस बिजली को बेचने से आमदनी का जरिया भी मिलेगा और साथ ही यह सोलर पैनल 25 साल तक चलेगा

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना में आवश्यक Documents

आधार कार्ड

राशन कार्ड

बैंक खाता पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

पहचान पत्र

जमीन का कागजात(कृषि भूमि के दस्तावेज)

घोषणा पत्र

मोबाइल नंबर

Free Solar Panel Yojana 2024 के लाभ

  • किसान फ्री सोलर पैनल के प्रयोग से हर महीने बिजली उत्पादन करके साल में 80 हजार रूपये की आय अर्जित कर सकेंगे।
  • सोलर पैनल के उपयोग से डीजल व बिजली के पंप पर आने वाले खर्च से किसान बच सकेंगे |
  • डीजल इंजन के द्वारा सिंचाई करने के लिए जो महंगे डीजल किसानों को खरीदने पड़ते थे, अब उन्हें महंगे डीजल नहीं खरीदने पड़ेंगे क्योंकि सौर ऊर्जा के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मोटर चला कर सिंचाई की जा सकेगी।
  • सोलर प्लांट की वजह से फसलों को सही समय पर पानी दे सकेंगे, जिससे फसल की पैदावार अच्छी होगी।
  • आप इस योजना के तहत सोलर पैनल खरीदते है, तो उसकी लागत को बिजली पैदा करके 5-6 वर्षों भरपाई किया जा सकता है।
  • 1 वर्ष में 1 मेगा वाट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा प्रदान करेगा, आपकी बनाई ऊर्जा कंपनी 30 पैसे पर यूनिट खरीदेगी।
  • यह योजना भूमि पर 10 ,000 मेगावाट और संयत्र बनाने और 1.75 मिलियन ऑफ़ ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान करने के साथ शुरू करेगी।
  • शुरुआती तौर पर हमारे देश के 2000000 से भी अधिक किसानों को योजना के अंतर्गत लाभ दिया

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना हेल्पलाइन नंबर

  • यदि आपको योजना से जुड़ी किसी तरह की समस्या होने पर किसान इसके हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर सम्पर्क भी करके अपनी समस्या को हल कर सकते हैं |दोस्तों आपको PM Free Solar Panel Yojana 2024 के बारे में दी गयी जानकारी कैसी लगी | यदि इस लेख के सन्दर्भ में आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top